HOW TO GET MONEY REFUND FROM PAYTM
PAYTM MONEY REFUND PROCESS
बहुत बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हमलोग किसी और को पैसा भेजना चाहते हैं पर गलती से पैसा किसी और के बैंक अकाउंट में या PAYTM में या PAYTM WALLET में या फिर किसी और UPI APP में चला जाता है। या फिर आपके साथ कोई FRAUD होता है। आपलोग किसी FRAUD को पैसा जानबूझ कर ONLINE देते हो पर वो FRAUD आपको धोका देता है और इस परिस्थिति में आपलोग अपना पैसा वापस पाना चाहते हो। हो सकता है कि आपने किसी भी APP से पैसा दिया हो पर मै आज PAYTM का ही PROCESS बताऊंगा, जिससे आपको आपका पैसा वापस मिल सके। आप चाहे तो SAME PROCESS को दूसरे APP के साथ इस्तेमाल कर सकते हो।
आज मै इसी समस्या का समाधान लेकर आया हूँ। ऐसा समस्या होने पर आपलोग 3 तरीके से अपना पैसा वापस अपने अकाउंट में ला सकते हैं।
तो चलिए इन्हीं 3 तरीको के बारे में हम विस्तार से जानें :-
समाधान #1
जब आपके साथ ऐसा हो कि आपको कोई चुना लगा दिया है या फिर आपने गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया है, तब सबसे पहले आप अपने BANK मैनेजर के पास जाये और उसको सारा माजरा समझा दें। उसके बाद उस पेमेंट को रोकने को कहे और एक COMPLAINT दर्ज करने को कहे। अगर मैनेजर मान जाता है तो ठीक है। आपका पैसा आपको मिल जायेगा। पर अगर नहीं माने तो आपको RBI के OFFICIAL WEBSITE में जाकर उस बैंक के खिलाफ कंप्लेंट दर्ज करें और उसके बाद एक FIR अपने नजदीक के पुलिस STATTION में करें। ये सारे कंप्लेंट का DETAILS एक बार उस मैनेजर को जरूर दिखाएँ जिससे वह दर जायेगा और आपकी मदद जरूर करेगा। पर ध्यान रहे पुलिस तभी आपकी COMPLAINT लिखेगी जब आपके साथ FRAUD हुआ हो।
समाधान #2
इसके बाद हमारा दूसरा जो समाधान है वह ONLINE PROCESS से पूरा होगा। इसके लिए आपको साइबर सिक्योरिटी के OFFICIAL WEBSITE में जाना होगा और वहां आपको उस FRAUD CASE का DETAILS में COMPLAINT करना होगा। ध्यान रहे वह सारा चीज़ सही से लिखे और सबकुछ REAL होना चाहिए, कुछ भी FAKE या गलत INFORMATION मत देना क्यूंकि वो लोग DETAILS में CHECK करते हैं और वो लोग एक CYBER EXPERT होतें हैं यानि कि ETHICAL HACKER . उस वेबसाइट का लिंक ये रहा - NATIONAL CYBER CRIME REPORTING PORTAL
समाधान #3
ऊपर बताये गए जब कोई भी तरीके काम ना ए तो आपलोगो को अब ये तीसरा तरीका लगाना है। इसमें आपको PAYTM के THROUGH HELP लेना है।
मै निचे कुछ STEPS बता रहा हूँ, उनको FOLLOW करें :-
सबसे पहले आप अपना PAYTM OPEN करें। उसके बाद BALANCE & HISTORY ऑप्शन पर जाएँ। अब वहां कुछ आपके द्वारा PAYMENT किये गए HISTORY दिखेंगे। उनमें से आपको उस पेमेंट पर CLICK करना है जिसका आप REFUND चाहते हैं। उसके बाद आपको कहीं न कहीं HELP ऑप्शन दिख रहा होगा। अब उसपर SIMPLY क्लिक करें। ऐसा करते ही आपके सामने एक नया स्क्रीन खुलेगा और वह बहुत सारा DETAILS दिया होगा। उसमें से आपको चुनना है - MONEY WAS SENT TO THE WRONG PERSON ऑप्शन को। आप चाहें तो अपने आवश्यकता के अनुसार कोई और ऑप्शन चुन सकते हैं। उसके बाद कुछ CHATTING आपके और PAYTM के बिच में होगा।
अगर वहा से समस्या का समाधान हो जाता है तो ठीक है। पर अगर नहीं कुछ हुआ तो आपको PAYTM के TOLLFREE नंबर पर CALL करके कंप्लेंट करना होगा। तब वहां से आपके बदले PAYTM एक COMPLAINT करेगा जो आपके बैंक तक ONLINE पहुँच जायेगा। समस्या का अगर समाधान हुआ तो अच्छा है वरना अब इसका कोई समाधान नहीं होगा।
ऐसा इसलिए क्यूंकि दूसरे देशों में इस समस्या का समाधान बहुत ही आसान है जिसे हमलोग CHARGE BREAK के नाम से भी जानते हैं। पर हमारे देश भारत में ऐसा कोई समाधान नहीं है। एक बार जिसके अकाउंट में पैसा चला गया तब फिर वापस लाना मुश्किल है। इसलिए तो हमारे देश में इतने सारे FRAUDS हो रहें हैं और वो लोग आज भी आजाद घूम रहें हैं। न जाने कितने लोगों को इन्होने चुना लगाया है।
Very nice
ReplyDelete